याददाश्त करनी है तेज, आज ही शुरू करें ये योग आसन

स्वामी रामदेव प्रभावी योग आसन सुझाते हैं जो बच्चों में एकाग्रता शक्ति को बढ़ाएंगे और उनकी याददाश्त को भी तेज करेंगे। वह शरीर में उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए रोजाना योग करने का भी सुझाव देते हैं जो बच्चों को सिरदर्द और कमजोर दृष्टि जैसी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। कोरोनावायरस महामारी के कारण स्कूल बंद होने के कारण, बच्चों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और आगामी परीक्षाओं की तैयारी करने में मुश्किल हो रही है। माता-पिता भी इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके बच्चे किताबें देखने से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं।

इस परिदृश्य को सुधारने के लिए, स्वामी रामदेव प्रभावी योग आसन सुझाते हैं जो बच्चों में एकाग्रता शक्ति को बढ़ाएंगे और उनकी याददाश्त को भी तेज करेंगे। वह शरीर में उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए रोजाना योग करने का भी सुझाव देते हैं जो बच्चों को सिरदर्द और कमजोर दृष्टि जैसी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है।

तेज याददाश्त और अच्छी एकाग्रता के लिए योग
सिरसासन –
इस आसन को लोकप्रिय रूप से शीर्षासन कहा जाता है। इससे मस्तिष्क में रक्त का संचार सही तरीके से होता है जिससे बच्चों को तनाव से मुक्ति मिलेगी और स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी।

सर्वांगासन– यदि बच्चा शीर्षासन नहीं कर पा रहा है तो उसे किया जा सकता है। इसके भी शीर्षासन के समान ही लाभ हैं। इस आसन से बच्चों का पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा।

चक्रासन– इस आसन में व्यक्ति की आकृति बिल्कुल चक्र के समान होती है। इस आसन को करने से हड्डियां लचीली होने के साथ-साथ हाइट बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

पश्चिमोत्तानासन– इस आसन को करने से शरीर स्वस्थ रहता है और यह शरीर को लचीला बनाता है। इसके अलावा इस आसन को करने से किडनी की समस्या और हड्डियों में दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

वृक्षासन– इस आसन को करने से एकाग्रता बढ़ती है। यह शरीर को लचीला भी बनाता है और दिमाग को भी तेज करता है।

हलासन – इस मुद्रा को किसान के हल के आकार के कारण यह नाम मिला है, जिसका उपयोग खेती से पहले मिट्टी खोदने के लिए किया जाता है। इस आसन को करने से बच्चों को मोटापे से मुक्ति मिलेगी और हाइट बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

पादस्तासन– इस आसन को करने से सिर में रक्त संचार बढ़ता है जिससे दिमाग तेजी से काम करता है।

नटराजसन – इस आसन को करने से शरीर और मन का संतुलन बनता है जिससे एकाग्रता बढ़ती है।

दंड बैठक– इस आसन को आप कम से कम 25-50 बार कर सकते हैं।

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