बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक के लिए नोट्स बनाने के टिप्स

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 टर्म 1 के लिए शुरू हो गई है। ऐसे में छात्रों को अच्छे नोट्स बनाने की तरकीब के बारे में पता होना चाहिए। सभी छात्र बोर्ड परीक्षा के लिए कड़ी महनत कर रहे हैं। ऐसे में यदि आपको भी बोर्ड परीक्षा के लिए नोट्स बनाने हैं तो हम आपके लिए नोट्स बनाने के टिप्स लेकर आये हैं। टॉपर की तरह अपनी बोर्ड परीक्षा को क्रैक करने के लिए यहां 8 टिप्स दिए गए हैं।

परीक्षा पैटर्न सिंहावलोकन
छात्रों के लिए प्रत्येक विषय के पेपर के लिए महत्वपूर्ण विषयों / अध्यायों को निर्धारित करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और नमूना पत्रों के माध्यम से जाना अनिवार्य है। एक बार जब आपके पास एक सूची हो जाती है, तो छात्रों के लिए परीक्षा की तैयारी करते समय महत्वपूर्ण विषयों को प्राथमिकता देना और उनकी तैयारी के लिए अधिक समय आवंटित करना बहुत आसान हो जाता है।

घु नोट्स तैयार करना
छात्रों के लिए यह दूसरी प्रकृति होनी चाहिए कि वे हर विषय पर नोट्स तैयार करें क्योंकि वे उन्हें कवर करते हैं। प्रत्येक अध्याय के लिए अलग-अलग नोट्स तैयार करें और प्रत्येक विषय के लिए एक अलग नोटबुक रखें। सुनिश्चित करें कि नोट्स व्यापक हैं और अध्याय के प्रत्येक उप-शीर्षक से महत्वपूर्ण कीवर्ड शामिल हैं। जब छात्र को सीमित समय में पाठ्यक्रम को संशोधित करने की आवश्यकता होती है, तो यह नोटबुक एक रेडी रेकनर के रूप में काम करना चाहिए।

अंडरलाइनिंग और हाइलाइटिंग का महत्व
छात्र अपनी पाठ्य पुस्तक में वाक्य में अधिकांश शब्दों को बिना सोचे समझे हाइलाइट और रेखांकित करते हैं, लेकिन अगर इन उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए तो वे हमारी याद रखने की क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि ऐसा करने के लिए केवल महत्वपूर्ण कीवर्ड को ही रेखांकित/हाइलाइट किया जा रहा है और बार-बार उन पर जाने से छात्रों को अवधारणाओं को कैप्चर करने में मदद मिलेगी।

संदर्भ पुस्तकों की तुलना में अपनी पाठ्य पुस्तक को वरीयता दें
अधिकांश समय, हम में से कई अपनी निर्धारित पाठ्य पुस्तक में महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हर उपलब्ध संदर्भ पुस्तक में सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश में व्यस्त हो जाते हैं। यह आपकी तैयारी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है और आपको हमेशा अपनी निर्धारित पाठ्य पुस्तक के साथ पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि अन्य पुस्तकों पर जाने के लिए।

पिछले सभी वर्षों के प्रश्नपत्रों का प्रयास करें
परीक्षक प्रश्नों को दोहराते हैं और इसलिए, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना हमेशा एक अच्छा विचार है। ऐसा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप दोहराए गए प्रश्नों को चिह्नित करते हैं और सुनिश्चित करें कि आप इन प्रश्नों का कई बार अभ्यास करते हैं क्योंकि उनके दोहराए जाने की सबसे अधिक संभावना है।

आसान अध्यायों को अच्छी तरह से संशोधित करें
एक बार जब छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी में गहरे उतर जाते हैं, तो वे प्रत्येक अध्याय के कठिनाई स्तर का पता लगा लेते हैं। एक बार निर्धारित होने के बाद, छात्रों को आसान विषयों की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए क्योंकि वे छात्रों के लिए सबसे अधिक स्कोरिंग साबित होंगे।

भाषाओं की उपेक्षा न करें
आमतौर पर, एसटीईएम विषयों वाले छात्र या गणित वाले वाणिज्य के छात्र भाषाओं के अलावा अन्य सभी विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। कृपया ध्यान रखें कि सभी विषयों को मिलाकर आपके प्रतिशत की गणना की जाएगी। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि अंग्रेजी जैसे विषय की उपेक्षा न करें और अपने प्रतिशत को बढ़ाने के लिए इसे अपना मजबूत बिंदु बनाएं।

सूत्र सूचियाँ तैयार करें
अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए गणित या भौतिकी का अध्ययन करने वाले प्रत्येक छात्र के लिए, सूत्र सूची बनाना और उन्हें अपनी अध्ययन तालिका के सामने चिपकाना आवश्यक है। प्रत्येक विषय के लिए एक सूची तैयार करें और उन्हें किसी भी ऐसे स्थान पर रखें जहां आप अक्सर होते हैं ताकि वे आपके दिमाग में अंकित हो जाएं।

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *