युवाओं के सशक्तिकरण का पर्व है राष्ट्रीय युवा दिवस

भारत में हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाते हैं। यह दिन समाज सुधारक, महान विचारक और दार्शनिक स्वामी विवेकानंद की जयंती का प्रतीक है। राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और विचारों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। विवेकानंद ने हमेशा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला और उन्हें भविष्य के निर्माण के लिए प्रेरित किया है।

वर्ष 1893 में स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में विश्व धर्म संसद में भारत का प्रतिनिधित्व किया। भाषण के दौरान उन्होंने सभी रूपों में कट्टरता को खत्म करने के पर जोर दिया। उन्होंने हिंदू धर्म द्वारा सामने रखे गए प्रेम और सहानुभूति का परिचय दिया। स्वामी विवेकानंद को उनके भाषण के लिए स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। देश में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए भारत सरकार ने 1984 में घोषणा की कि 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

इसका उद्देश्य युवाओं को विशेष रूप से विवेकानंद के दर्शन और आदर्शों के साथ छात्रों को आत्मसात करना था। यह दिन युवाओं में तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था और स्वामी विवेकानंद का पूरा नाम नरेंद्रनाथ दत्त रखा गया था। विवेकानंद के पिता विश्वनाथ दत्त एक वकील थे, जबकि उनकी मां भुवनेश्वरी देवी एक गृहिणी थीं।

स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु रामकृष्ण परमहंस की मृत्यु के बाद, सभी सांसारिक सुखों को त्याग दिया और एक साधु बन गए। स्वामी विवेकानंद ने हमेशा शांति, प्रेम और सहानुभूति का संदेश दिया। राष्ट्रीय युवा दिवस पर हर साल कई कार्यक्रम और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। इन आयोजनों के दौरान विवेकानंद के विचारों और व्याख्यानों पर चर्चा की जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल पुडुचेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का ऑनलाइन उद्घाटन किया। यह आयोजन युवाओं के दिमाग को आकार देने और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए एक संयुक्त शक्ति में बदलने पर केंद्रित है। उद्घाटन समारोह के बाद यूथ समिट होगा। देश भर में बढ़ते कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते मामलों के कारण, राष्ट्रीय युवा दिवस वर्चुअल तरीके से मनाया जा रहा है।

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *