कैसे करें NTSE की तैयारी, जानिए परीक्षा पैटर्न, सिलेबस समेत पूरी डिटेल

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा यानी एनटीएसई एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान के लिउए इसका गठन 1963 में किया गया। मानसिक स्तर को बढ़ाने वाली इस प्रतियोगिता के दो चरण होते हैं, पहले चरण राज्य स्तरिय और दूसरा चरण राष्ट्रीय स्तर पर होता है। एनटीएसई में मेडिकल, इंजीनियरिंग, साइंस और लॉ जैसे क्षेत्र शामिल होते हैं। एनसीईआरटी द्वारा एनटीएसई परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम स्नातकोत्तर तक के छात्रों को पीएचडी तक की पढ़ाई के लिए है।

एनटीएसई के बारे में
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एनटीएसई विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उच्च अध्ययन को प्रोत्साहित करने के लिए कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए एक ऑफ़लाइन छात्रवृत्ति परीक्षा है। यह परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा दो चरणों में आयोजित की जाती है। एससीईआरटी या संबंधित राज्य का अन्य प्राधिकरण राज्य स्तर पर चरण 1 आयोजित करता है और चरण 2 परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। एनटीएसई पेपर 1 में मेंटल एबिलिटी टेस्ट और पेपर 2 में स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट शामिल होता है। एनटीएसई परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड समेत पूरी जानकारी नीचे देखें।

एनटीएसई 2021 पात्रता मानदंड
प्रत्येक राज्य एनटीएसई चरण 1 परीक्षा के लिए अपनी पात्रता निर्धारित करता है। हालांकि, चरण 2 एनटीएसई पात्रता एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए दोनों चरणों में एनटीएसई पात्रता मानदंड को पूरा करना चाहिए। आवेदन भरने से पहले एनटीएसई 2021 पात्रता मानदंड जानने के लिए नीचे पढ़ें।

एनटीएसई चरण 1 पात्रता मानदंड
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं के छात्र एनटीएसई के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें पिछली कक्षा का योग्यता स्कोर भी शामिल किया जाएगा।
ओपन बोर्ड से पढ़ने वाले 18 वर्ष से कम आयु के, बेरोजगार और पहली बार कक्षा 10वीं के लिए योग्य उम्मीदवार भी एनटीएसई परीक्षा के लिए योग्य होते हैं।

नोट: केवल भारतीय छात्रों को एनटीएसई चरण 1 परीक्षा में बैठने की अनुमति है। भारत से बाहर पढ़ने वाले छात्र सीधे स्टेज 2 परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए योग्यता
चरण 1 के लिए उम्मीदवारों को पहली बार कक्षा 10 की परीक्षा में उपस्थित होना चाहिए। राज्यों को एनटीएसई परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 9 में न्यूनतम 55% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

कक्षा 10वीं या समकक्ष कक्षा में विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्र एनटीएसई चरण 2 के लिए डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं। उन्हें कक्षा 9वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

एनटीएसई पाठ्यक्रम
एनटीएसई का पाठ्यक्रम 9वीं और 10वीं कक्षा के स्तर पर आधारित है। स्टेज 1 के लिए एनटीएसई की तैयारी राज्यवार और स्टेज 2 के लिए राष्ट्रीय स्तर की तैयारी होनी चाहिए। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक विषय का अध्ययन करें। एनटीएसई में बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं जो गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और मानसिक योग्यता पाठ्यक्रम जैसे विषयों से पूछे जाते हैं। यहां पूरा एनटीएसई पाठ्यक्रम प्राप्त करें।

एनटीएसई परीक्षा पैटर्न
एनटीएसई दो चरणों यानी स्टेज 1 और स्टेज 2 में आयोजित किया जाता है। एनटीएसई का पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध है। छात्रों को दोनों भाषाओं में से किसी एक भाषा का चयन करना होगा। पेपर को दो खंडों यानी मेंटल एबिलिटी टेस्ट और स्कोलास्टिक एबिलिटी टेस्ट में विभाजित किया गया है। मानसिक क्षमता परीक्षण के लिए 100 प्रश्न दिए जाएंगे, जिसके लिए 120 मिनट का समय मिलेगा। जबकि शैक्षिक योग्यता परीक्षण में 100 प्रश्न शामिल होंगे और 120 मिनट का समय मिलेगा।

एनटीएसई की तैयारी के टिप्स
एनटीएसई 2021-22 चरण 1 और चरण 2 परीक्षा की तैयारी के लिए दिए गए सुझावों का पालन करें।
छात्रों को पूरा एनटीएसई 2021 पाठ्यक्रम पढ़ना होगा। हर टॉपिक को ध्यान से पढ़ें, ताकि पूरा कोर्स कवर हो सके।
सैंपल पेपर्स का अभ्यास करना आवश्यक है, सिलेबस कवर होने के बाद सैंपल पेपर्स और पुराने प्रश्न पत्रों को सोल्व करें।
जब आप खुद को एनटीएसई के लिए तैयार कर लें तो आपको मोक टेस्ट देना चाहिए, इससे आपको रिविजन में मदद मिलेगी।
पढ़ाई के समय बीमार पड़ने से बचने के लिए छात्रों को बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए और साथ में संतुलित आहार लेना चाहिए।
छात्रों को किसी भी प्रकार के तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, इससे आप दिमागी तौर पर मजूबत रहेंगे।

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी JEE NEET परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *