Board Exam 2021: परीक्षा में तनाव को कम करने के 7 टिप्स

Board Exam Tips सीबीएसई समेत विभिन्न शिक्षा बोर्ड जल्द ही बोर्ड परीक्षाएं शुरू करेंगे। सीबीएसई ने टर्म 1 परीक्षा 2021 के लिए डेट शीट भी जारी कर दी है। हर साल कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लाखों छात्र परीक्षा के तनाव से गुजरते हैं। जो छात्र बोर्ड परीक्षा में यदि तनाव लेते हैं, वह एक अच्छा स्कोर प्राप्त नहीं कर पाते। इसलिए जितना संभव हो, परीक्षा में तनाव न लें। कई छात्रों को अपनी घबराहट को दूर करना मुश्किल लगता है। इसलिए हम इस साल बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए 7 टिप्स लेकर आए हैं।

  1. लक्ष्य निर्धारित करें
    हालांकि चिंता आपको अच्छा प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है, लेकिन अगर यह बहुत अधिक है, तो यह विनाशकारी हो सकती है। चिंता को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका उचित अध्ययन योजना के साथ यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने मजबूत बिंदु क्या हैं और आपको किन विषयों को संशोधित करने की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्नपत्र, मॉक टेस्ट और नमूना प्रश्नों को हल करें। साथ ही, याद रखें कि निशान ही सब कुछ नहीं होते हैं! इसलिए, आपको आराम से रहना चाहिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने ख़ाली समय को न चूकें। तैराकी, साइकिल चलाना, नृत्य करना, दौड़ना या कोई खेल खेलना पसंद करने के लिए कुछ समय निकालें।
  2. एकाग्रता कौशल बढ़ाएं
    चिंता के कारण छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है। जब भी आपको लगे कि आप पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो ब्रेक लें। हर 30 मिनट में छोटे अंतराल पर ब्रेक लेने से आपको आराम करने और पूरी एकाग्रता के साथ फिर से अपनी पढ़ाई शुरू करने में मदद मिलेगी। अपने लिए एक समय-आधारित लक्ष्य निर्धारित करें और पढ़ाई पर वापस जाने से पहले एक छोटा ब्रेक लें। जब आपकी एकाग्रता और ऊर्जा का स्तर अधिक हो, तो संशोधित करने के लिए कठिन विषयों का चयन करें।
  3. पर्याप्त मात्रा में खाएं
    आपने अक्सर सुना होगा कि स्वस्थ दिमाग के लिए स्वस्थ शरीर की जरूरत होती है। और एक स्वस्थ शरीर के लिए, आपको स्वस्थ भोजन का चुनाव करना होगा। फास्ट फूड और ऑयली फूड से परहेज करें। अपना नाश्ता कभी न छोड़ें, परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान अधिक फल और हल्का भोजन करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।
  4. पर्याप्त नींद लें
    आपके शरीर और दिमाग के ठीक होने के लिए शांति से सोना बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम आठ से नौ घंटे की नींद लें। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप थोड़ी देर के लिए सोएं। रुक-रुक कर सोने से आपके शरीर को उचित आराम नहीं मिलेगा और पढ़ाई के दौरान आपको बेचैनी महसूस हो सकती है। शरीर को फिर से चार्ज करने के लिए इस समय नींद बहुत जरूरी है। शरीर और दिमाग को कम से कम 8 घंटे आराम करना चाहिए। नींद की कमी और आराम परीक्षा के लिए पढ़ते समय आपके एकाग्रता के स्तर को प्रभावित करेगा।
  5. अध्ययन दिनचर्या बनाएं
    परीक्षा से पहले विषयों को पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों के पास एक अध्ययन योजना होनी चाहिए जो उन्हें संशोधन के लिए समय देगी और एक मॉक टेस्ट करेगी। पाठ्यक्रम का एक बड़ा हिस्सा जल्दबाजी में पूरा नहीं किया जा सकता है, इसलिए उचित प्रबंधन की आवश्यकता है। विषयों का उचित नोट रिवीजन के समय यह बहुत उपयोगी है। अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग नोटबुक रखने की सलाह दी जाती है ताकि विषयों के अनुसार नोट्स को देखना आसान हो।
  6. ब्रेक तो बनता है
    आराम करने के लिए छात्रों को हर 45 मिनट में एक ब्रेक जरूर लेना चाहिए। लंबे समय तक एक खिंचाव पर अध्ययन करने से थकावट, निराशा और नींद आने लगती है। इसलिए हर 45 मिनट में स्टडी से बाहर निकलें। इसके साथ ही शिक्षकों, माता-पिता और यहां तक ​​कि वरिष्ठों से संपर्क करके अपनी शंकाओं को स्पष्ट करें। एक ही अध्याय या विषय पर होने से निराशा होती है जिससे एकाग्रता के स्तर में कमी आती है। जब भी संभव हो, उम्मीदवारों को किसी ऐसे व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए जो उनकी मदद कर सके।
  7. टाइम मैनेजमेंट जरूरी
    एक दिन में कई कार्यों को करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। छात्रों को अध्यायों और विषयों को पढ़ने के बाद रिवीजन के लिए पर्याप्त समय अलग रखना चाहिए। इसके साथ ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें परीक्षा से पहले कवर करने की आवश्यकता होती है। इसलिए छात्रों के लिए नकारात्मक चीजों और विकर्षणों से दूर रहना और खुद को प्रेरित रखना बहुत जरूरी है। ऐसी जगह में अध्ययन करने का प्रयास करें जो शोर से मुक्त हो। इससे बेहतर एकाग्रता मिलती है। ऐसे क्षेत्र से बचें जिसमें एक ही स्थान पर रहने वाले बहुत से लोग शामिल हों।

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *