बोर्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए लिखने की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित की जा रही है। बोर्ड परीक्षा के लिए आप बहुत तैयारी करते हैं, लेकिन आपके लिखने की स्पीड ठीक नहीं है तो सब कुछ ख़राब हो जाता है। बोर्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए लिखने की सही गति होना बहुत जरूरी है, बिना इसके छात्र परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में यदि आप भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको जानना चाहिए कि परीक्षा में अच्छा करने के लिए लिखने की गति कैसे बढ़ाएं?

खुद से लिखने का अभ्यास करें
जब भी आप लिखित परीक्षा की तैयारी करते हैं तो आप उस समय परीक्षा के अभ्यास का एक हिस्सा होते हैं। इसलिए अपने कमरे में परीक्षा हॉल जैसा माहौल बनाने की कोशिश करें और एक सैंपल क्वेश्चन पेपर को हल करने के लिए एग्जाम आयोजित करें। इस तरह आप अपने मन और शरीर को परीक्षा के दिन के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अनुकूलित करेंगे। इसके अलावा, आप प्रश्न पैटर्न और जटिलता स्तरों को समझने के लिए अच्छी समीक्षाओं और सैंपल प्रश्न पत्रों के साथ गाइड की मदद भी ले सकते हैं।

अपनी सामग्री की संरचना करें
आप जब भी लिखने की कोशिश करते तो आपको अपने उत्तर के लिए अपनी सामग्री की संरचना जरूर करनी चाहिए। इससे आप उत्तर लिखने से शुरू करने से पहले निबंध की संरचना में 4-5 मिनट का समय बचा सकते हैं। आपके लेखन का प्रवाह भी निर्बाध होगा, क्योंकि आपको आगे क्या लिखना है, इसका स्पष्ट अंदाजा हो जाएगा। अब आपके पास अच्छी तरह से निर्धारित उपखंड और निष्कर्ष लिखने का समय बच जाएगा। निबंध और बड़े बड़े उत्तर लिखने से पहले उनकी रफ तैयारी करें और सभी पेपर का आंकलन करें। ताकि आपको पता चले कि आपको कितनी सामग्री और लिखनी है और कितना समय किस पर लिखने से बच सकता है।

बड़े-बड़े उत्तर लिखने से बचें
यदि आप परीक्षा में सवालों के बड़े-बड़े उत्तरों को लिखने के बारे में सोचते हैं, तो आप अपने समय प्रबंधन के संबंध में अच्छा नहीं कर रहे हैं। इसके बजाय आप सर्वोत्तम संभव तरीके से अधिकतम प्रतिक्रियाओं को कवर करने पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आप परीक्षा में अच्छा लिख पाएंगे और आपना समय भी बचा पाएंगे। इस तहर जब आप इस पैटर्न में उत्तर लिखने के लिए खुद को तैयार करते हैं तो आप अपनी लिखने की गति से पेपर को पूरा करने में सक्षम होंगे। अनुत्तरित प्रश्नों को भी पूरा करने के लिए आप अंतिम समय में लिखने से बच सकते हैं।

प्राथमिकता रणनीति तैयार करें
प्रश्नों का प्रयास करने से पहले, उन वर्गों के लिए अधिकतम समय देने का एक बिंदु बना लें, जिनका अंक भार अधिक है। एक अंक के प्रश्न पर 15 मिनट देने के बाद, बड़े प्रश्नों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय न होने का कोई तर्क नहीं है। इस अक्षम दृष्टिकोण से बचने के लिए, एक सेक्शन ऑर्डर बनाएं या समय को तर्कसंगत रूप से विभाजित करने के लिए अपने उत्तरों को प्राथमिकता दें। प्रमुख स्कोरिंग प्रश्नों के उत्तरों के लिए लिखने की अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें, ताकि परीक्षा में आपके लिखने की गति में तेजी बनी रहे।

बुलेट प्वाइंट का ऑप्शन बेस्ट है
जब आप अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए बुलेट पॉइंट का उपयोग करते हैं तो इसमें आपको डबल फायदा होता है। जब आपकी आंसर शीट का मूल्यांकन किया जाएगा, तब शिक्षक को पढ़ने में आसानी होगी। यह प्रत्येक वाक्य के बीच संबंध रखने की आवश्यकता को कम करता है। इससे आपको पॉइंट्स को तेज़ी से और बेहतर तरीके से ड्राफ़्ट करने में मदद मिलेगी। इसलिए जब भी आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें तो बुलेट प्वाइंट का ऑप्शन बेस्ट है।

ड्राफ्ट और चाट का उपयोग करें
जहां भी संभव हो, अवधारणा को व्यक्त करने के लिए तालिकाओं, चार्ट और इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करें। यह न केवल परीक्षक को प्रभावित करता है, बल्कि यह बड़े बड़े उत्तरों को लिखने में समय को भी बचाता है। पेंसिल और स्केचिंग सामग्री का उपयोग करना अच्छा हो सकता है। रेखांकन भी आपकी बाकी प्रतिक्रियाओं से आसानी से अलग हो जाते हैं और समीक्षक को समझने में आसानी होती है।

वर्णनात्मक परीक्षा के लिए तैयार रहें
अब आप जानते हैं कि वर्णनात्मक परीक्षाओं के दौरान अपनी लेखन गति को कैसे अनुकूलित और स्मार्ट तरीके से बढ़ाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि अपने विचारों को समायोजित करने और लंबी अवधि की प्रतियोगी परीक्षा के साथ हाथ मिलाने के लिए मॉक परीक्षा में भाग लेने में हमेशा मदद मिलती है। पेपर के पैटर्न के आधार पर एक उचित समय प्रबंधन रणनीति बनाएं ताकि उपलब्ध समय को वितरित किया जा सके। इससे परीक्षा के दौरान आपकी लिखावट का स्तर भी स्थिर रहता है।

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *