how to do school homework fast in hindi

स्कूल का होमवर्क कैसे करें जानिए आसान टिप्स

इन दिनों सभी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है, ऐसे में छात्रों के पास स्कूल का काम और स्कूल से मिला होमवर्क यानी गृहकार्य दोनों है। छात्रों के लिए गृहकार्य एक ऐसी चीज है जिसके लिए योजना बनाने की आवश्यकता होती है। जब आप अपने लिए उपलब्ध समय के अनुसार अपने काम की योजना बनाते हैं, तो आप इसे समय पर पूरा करने का प्रयास करते हैं। किसी विशेष काम के लिए आपको कितना समय लगेगा और वह कब तक पूरा होगा इसकी प्लानिंग करनी आवश्यक है। आइये जानते हैं समय पर अपना होमवर्क कैसे पूरा करें।

  1. लिस्ट बनाएं
    होमवर्क का एक फायदा यह है कि इसमें आपको पूरा समय मिलता है। आपको ठीक ठीक पता होता है कि आपको क्या करना है और कब तक करना है। इससे प्राथमिकता वाली टू-डू लिस्ट बनाना आसान हो जाता है। जब आब एक टू डू लिस्ट बनाते हैं तो यह आपके काम को समय पर पूरा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी हो जाती है। होमवर्क असाइनमेंट के लिए समीक्षा करें कि आपको क्या करना है। इसे आसान बनाने के लिए, होमवर्क एजेंडा का उपयोग करें, ताकि आप अपने कार्यों को न भूलें। प्राथमिकता के आधार पर टू-डू लिस्ट से काम आसान हो जाएगा।
  2. डिस्ट्रेक्ट न हों
    सोशल मीडिया आपको हमेशा डिस्ट्रेक्ट करते हैं। सेल फोन आपका ध्यान भंग करते हैं। अपने फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें, उन्हें एक अलग कमरे में रख दें। इसकी आदत बना लें कि जब भी काम करें तो सोशल मीडिया से दूर रहें। क्योंकि जब आप काम और सोशल मीडिया दोनों देखते हैं तो आपका बहुमूल्य समय ख़राब हो जाता है। फिर आपको अपने दिमाग को फिर से अपने होमवर्क पर केंद्रित करना होता है। टूटी हुई एकाग्रता को फिर से बनाने में बहुत अधिक समय बर्बाद होता है। इसलिए जो भी चीज आपको डिस्ट्रेक्ट करती हैं, उन्हें बंद कर दें।
  3. अनुमान समय
    अपना होमवर्क जल्दी से करने का मतलब है कि आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि इसमें कितना समय लगता है। आप सबसे अधिक समय लेने वाले विषयों को समझें और उसकी एक लिस्ट बनाएं, ताकि आप अलग-अलग कार्यों पर समय का संतुलन बैठा सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप धीमे काम करते हैं, तो आप गति पढ़ने के बारे में अधिक जानने का प्रयास करें, ताकि आप इस कार्य को समय पर पूरा कर सकें। अपने आप को समय देना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि यदि कार्यों के लिए आपकी सभी नियत तिथियां समान हैं, तो आप कम से कम समय के आधार पर अपनी टू-डू लिस्ट का पालन कर सकते हैं।
  4. काम का स्थान
    काम करने के लिए उसकी जगह का चयन करें जो काम करने के लिए आपके लिए सबसे उपयुक्त हो। पुस्तकालय का चयन सबसे बेस्ट रहेगा। जहां सबसे अच्छा काम करने की बात आती है, वहां हर व्यक्ति की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं। जब तक आप अपने विकर्षणों को कम करते हैं, तब तक आप अपना काम जल्दी से पूरा कर सकते हैं। इसलिए उपयुक्त स्थान ही आपके काम का सही सारथी होगा।
  5. सामान का ध्यान रखें
    मान लीजिए कि आप गणित का होमवर्क करने के लिए बैठ जाते हैं फिर, आपको कैलकुलेटर की आवश्यकता है। तो आप उसे ढूढंने में समय बर्बाद करेंगे। इसलिए जब है गणित का काम करने बैठें तो ग्राफिंग पेपर और कैलकुलेटर आदि सामान साथ लेकर बैठें। समय की बर्बादी से बचने के लिए आपको अपनी सभी आपूर्ति का ध्यान रखना होगा। इसे सफलतापूर्वक करने के लिए अपनी टू-डू लिस्ट में शामिल करें।

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *