पढ़ाई के लिए सुबह उठने के टिप्स

पढ़ाई के लिए आपको अपनी सुबह की कक्षाओं के साथ बने रहने के लिए सुबह उठने की आदत को विकसित करने की आवश्यकता है। यदि आप जल्दी उठने वाले हैं, तो बढ़िया, यदि नहीं तो आपको इसपर अधिक ध्यान देना होगा। हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, इन उपयोगी टिप्स का पालन करके आप जान सकते हैं कि सुबह जल्दी कैसे उठना है और अध्ययन कैसे करना है। तो आई जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

रात में कॉफी पीने से बचें
यह सच है कि अधिकांश विश्वविद्यालय के छात्रों के खून की जगह कॉफी ने ले ली है। देर रात के कार्य और एक कप कॉफी पॉल मेकार्टनी और जॉन लेनन की तुलना में अधिक प्रसिद्ध जोड़ी बनाते हैं। कॉफी आपको सुबह 8 बजे जगाए रख सकती है जब आपको क्लास में ध्यान देने की जरूरत होती है, लेकिन यह आपको रात में भी जगाए रखती है। इसका मतलब है कि आप बाद में बिस्तर पर जाते हैं और रात को अच्छी नींद नहीं लेते हैं। अपनी बॉडी क्लॉक का सम्मान करें जो आपको रात 10-11 बजे के बीच सो जाने के लिए तैयार करती है। यह आपको 8 घंटे की आनंददायक नींद देगा और आपको सुबह की कक्षाओं के लिए भी ऊर्जावान बनाए रखेगा। इसलिए, कॉफी पर अंकुश लगाएं और समय पर जागने की आदत डालें। जब आप इसमें हों, तो शक्कर और एनर्जी ड्रिंक का सेवन भी बंद कर दें। वे कॉफी की तरह खराब हैं।

घर में सही जगह अलार्म लगाएं
एक अलार्म घड़ी आपको जल्दी उठने में मदद करेगी। आपके फोन पर वह डिंगी एप्लिकेशन नहीं है। रात में अपने फोन के ठीक बगल में होने का मतलब है कि सोने के बजाय इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अंतहीन स्क्रॉल करने का समय है। एक अच्छे पुराने जमाने की अलार्म घड़ी आपको हर सुबह समय पर उठना सुनिश्चित करने में शानदार काम करेगी। जल्दी उठने और अध्ययन करने की युक्तियों में से एक है अपनी भरोसेमंद अलार्म घड़ी को पूरे कमरे में रखना। बिस्तर से उठे बिना इसे बंद नहीं किया जा सकता है!

बिस्तर से उठने का उद्देश्य रखें
यदि आप सोच रहे हैं कि सुबह जल्दी कैसे उठें और अध्ययन करें, तो यह परिवर्तन रातों-रात नहीं होगा। यह एक धीमी और क्रमिक प्रक्रिया है। इस आदत को पूरा करने का एक शानदार तरीका है कि हर सुबह उठने का एक कारण हो। अगले दिन के लिए किसी प्रकार का उद्देश्य या लक्ष्य रखना आपको समय पर जागने के लिए प्रेरित करेगा। अगले दिन सोने से पहले उन चीजों की एक सूची बनाने पर विचार करें जो आप करना चाहते हैं। अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने से अनुशासन बनाने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आप इस तथ्य से अवगत हैं कि प्रत्येक सुबह जल्दी उठने का आपका एक उद्देश्य है।

उर्जा को सही तरह से इस्तेमाल करें
यदि आप उन लोगों में से हैं जो नियमित रूप से ऑल-नाइटर्स खींचते हैं, तो हमें आपको वहीं रोकना होगा और आपको इसके बजाय जल्दी उठने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। उस समय यह एक अच्छा विचार लग सकता है, लेकिन इस आदत को बनाए रखने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। आप में से कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि “मैं देर रात तक बेहतर ढंग से अध्ययन करने में सक्षम हूँ”। जबकि यह संभव है, दिन में जल्दी उठकर या कम से कम रात के तड़के नहीं तो खुद को अध्ययन के लिए प्रशिक्षित करें। इसे लागू करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन आपको लगातार बने रहना चाहिए। जल्दी उठने से आप उस ऊर्जा को खर्च कर रहे हैं जो एक अच्छी रात की नींद के लिए आवश्यक है। जल्दी सोने का मतलब है जल्दी उठना और समय पर कक्षा में पहुंचना। यह फायदे की स्थिति है। इसलिए, यदि आप एक क्लासिक नाइट उल्लू हैं, तो अपने अध्ययन पैटर्न को बदलने के लिए तैयार रहें।

अपने उपकरणों को बंद करें
ईमानदारी से कहूं तो, इसे खींचना वास्तव में कठिन है और यह एक तरीका है कि सुबह जल्दी कैसे उठें और अध्ययन करें। हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हर समय जुड़े रहना अनिवार्य है। लेकिन यह हमेशा जुड़े रहने की प्रवृत्ति है जो देर से जागने की ओर ले जाती है और परिणामस्वरूप, अगली सुबह देर से जागती है। इसलिए, अपना फोन बंद करें, अपना टीवी बंद करें और अपना लैपटॉप बंद करें। एक दृढ़ रुख रखें कि आपको मिलने वाला कोई भी संदेश प्रतीक्षा कर सकता है।

सोने से तीन घंटे पहले ये काम न करें
व्यायाम करने से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। आप बिस्तर पर जाने से ठीक पहले उस सारे एड्रेनालाईन को मंथन नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, बोरी मारने से कम से कम 3 घंटे पहले वर्कआउट करने से बचने का एक बिंदु बनाएं। सुबह या दोपहर में व्यायाम करने पर विचार करें – यह आपको अधिक आसानी से सोने में मदद करेगा क्योंकि आपके शरीर को पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है। इसी तरह, सोने से पहले बहुत अधिक खाने से बचें। एक बड़ा, हार्दिक भोजन आपके सो जाने की क्षमता में बाधा डालेगा क्योंकि एक विशाल भोजन को पचाने में समय लगेगा।

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