अटल रैंकिंग 2021: भारत के बेस्ट आईआईटी कॉलेज कौन से हैं जानिए

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़ाई करना हर भारतीय इंजीनियरिंग छात्र का सपना होता है। भारत में पहली बार सन 1951 में पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में पहला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बनाया गया था। के बाद भारत में कुल 23 आईआईटी को स्थापित किया गया। इन आईआईटी इंस्टीट्यूट का गठन वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को तैयार करने के लिए किया गया था। भारत के सभी आईआईटी कॉलेजों में एडमिशन जेईई परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है, जिसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को कॉलेज में एडमिशन मिलता है। यह उच्च तकनीकी शिक्षा के लिए स्वायत्त सार्वजनिक संस्थान हैं, जो अपने बीटेक कोर्स के लिए सबसे लोकप्रिय हैं। आइये जानते हैं भारत के बेस्ट आईआईटी कॉलेज कौन कौन से हैं।

आईआईटी मद्रास
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास को नई पीढ़ी के संस्थानों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो उच्च तकनीकी शिक्षा प्रदान करते हैं। आईआईटी मद्रास भारत सरकार के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक्ट (1961) के तहत बनने वाला तीसरा संस्थान था। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। अटल रैंकिंग 2021 में आईआईटी मद्रास को पहला स्थान मिला है।

पाठ्यक्रम
आईआईटी मद्रास यूजी में विभिन्न विषयों में लगभग 92 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यूजी कार्यक्रमों के लिए इन पाठ्यक्रमों की अवधि चार वर्ष है। इसमें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एप्लाइड मैकेनिक्स, बायोटेक्नोलॉजी, केमिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग समेत कई कोर्स कराए जाते हैं।

सीटें
आईआईटी मद्रास में बीटेक के लिए 505 सीटें निर्धारित की गई है।

आईआईटी बॉम्बे
भारत में सबसे पुराने और प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी बॉम्बे है। वर्ष 1958 में स्थापित, यह संस्थान अपने छात्रों को विभिन्न विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना जारी रखता है। आईआईटी बॉम्बे के 16 विभाग हैं। अटल रैंकिंग 2021 में आईआईटी बॉम्बे को दूसरी रैंक मिली है।

पाठ्यक्रम
आईआईटी बॉम्बे यूजी, पीजी और पीएचडी स्तर पर विभिन्न स्ट्रीम के लिए 70 से अधिक कोर्स प्रदान करता है। इन पाठ्यक्रमों की अवधि यूजी के लिए 4 वर्ष, पीजी के लिए 2 वर्ष और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए 3 वर्ष है। पृथ्वी विज्ञान, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, गणित और वैज्ञानिक कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग समेत कई कोर्स प्रदान करता है।

सीटें
आईआईटी बॉम्बे में बीटेक के लिए 778 सीटें निर्धारित की गई है।

आईआईटी दिल्ली
प्रौद्योगिकी केंद्र के प्रतिष्ठित भारतीय संस्थानों में से एक दिल्ली, भारत की राजधानी में स्थित है। आईआईटी दिल्ली में पढ़ाई करना कई छात्रों के लिए एक बड़ा सपना होता है। आईआईटी दिल्ली को 1961 में स्थापित किया गया। अटल रैंकिंग 2021 में आईआईटी दिल्ली को तीसरी रैंक मिली है।

पाठ्यक्रम
आईआईटी दिल्ली वर्तमान में छह अलग-अलग स्ट्रीम में लगभग 100 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईआईटी दिल्ली में मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी और केमिकल इंजीनियरिंग समेत कई कोर्स ऑफर करता है।

सीटें
आईआईटी दिल्ली में बीटेक के लिए 799 सीटें निर्धारित की गई है।

आईआईटी कानपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी कानपुर भारत में सबसे अच्छे कोर्स प्रदान करता है। आईआईटी कानपुर कॉलेज की स्थापना 1959 के वर्ष में हुई थी। इसमें छात्रों के लिए 60 से अधिक कोर्स हैं। वर्तमान में इसमें लगभग 6 हजार छात्र पढ़ रहे हैं। अटल रैंकिंग 2021 में आईआईटी कानपुर को चौथी रैंक मिली है।

पाठ्यक्रम
आईआईटी कानपुर विभिन्न विषयों में लगभग 60 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विशेष रूप से स्नातक स्तर पर, यह छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अधिकांश पाठ्यक्रम चार साल की अवधि के हैं। इसमें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग समेत कोई कोर्स कराए जाते हैं।

सीटें
आईआईटी दिल्ली में बीटेक के लिए 713 सीटें निर्धारित की गई है।

आईआईटी खड़गपुर
हमारे देश में सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी खड़गपुर है। इसकी स्थापना 1951 में हुई थी, और इस संस्थान को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान माना जाता है। इसमें 8 बहु-विषयक केंद्र और 19 शैक्षणिक विभाग शामिल हैं। अटल रैंकिंग 2021 में आईआईटी कानपुर को आठवीं रैंक मिली है।

पाठ्यक्रम
आईआईटी खड़गपुर यूजी में विभिन्न विषयों में लगभग 70 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यूजी कार्यक्रमों के लिए इन पाठ्यक्रमों की अवधि 4 वर्ष है। संस्थान पांच साल की अवधि के साथ विभिन्न एकीकृत पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। इसमें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग समेत कोई कोर्स कराए जाते हैं।

सीटें
आईआईटी दिल्ली में बीटेक के लिए 690 सीटें निर्धारित की गई है।

अटल रैंकिंग 2021
1 आईआईटी मद्रास
2 आईआईटी बॉम्बे
3 आईआईटी दिल्ली
4 आईआईटी कानपुर
5 आईआईटी रुड़की
6 आईआईएससी बेंगलुरु
7 आईआईटी हैदराबाद
8 आईआईटी खड़गपुर
9 एनआईटी कालीकट
10 एमएनआईटी प्रयागराज

डेलीलर्न एक एजुकेशन प्लेटफोर्म है, यहां आपको सभी परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड परीक्षा आदि की भी जानकारी मिलेगी। डेलीलर्न हिंदी और इंग्लिश भाषा परीक्षा, नौकरी और स्कॉलरशिप समेत कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है। डेलीलर्न पर लाइव ट्यूशन की भी सुविधा है, जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्लान चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.dailylearn.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Share this!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *